पर्यटन

मुख्य सचिव ने लिया केदारनाथ-बद्रीनाथ मन्दिर की व्यवस्थाओं का जायजा 

अधिकारियों को दिए निर्माण कार्यों में तेजी के साथ गुणवत्ता का  विशेष ध्यान रखने के निर्देश

पुरोला। मुख्य सचिव ने आज केदारनाथ में चल निर्माण कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने निर्माण कार्यों से संबंधित अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने के साथ गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उसके बाद बद्रीनाथ मन्दिर की व्यवस्थाओं का जायजा लेने मुख्य सचिव डॉ एसएस संधु बद्रीनाथ पहुंचे। उन्होंने यात्रा को सुगम एवं सुदृढ़ बनाएं जाने और तीर्थ यात्रियों को भगवान बद्रीविशाल के दर्शन करने में कोई दिक्कत न आएं इस हेतु उन्होंने यात्रा व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया तथा मौके पर अधिकारियों जरूरी दिशा निर्देश दिये। मुख्य सचिव डॉ एसएस संधु आज केदारनाथ मंदिर चल रहे निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण के दौरान कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देश केदारपुरी में जो भी निर्माण कार्य किए जा रहे हैं, उन कार्यों में तेजी के साथ गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। कहा कि केदारनाथ में यात्रियों की सुविधाओं के दृष्टिगत हर संभव व्यवस्थाएं की जाएं। केदारनाथ धाम में जो भी निर्माण कार्य किए जा रहे हैं, उन कार्यो से केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए निर्माण सामग्री को सुव्यवस्थित ढंग से रखने के निर्देश दिए। निरीक्षण के बाद मुख्य सचिव डॉ एसएस संधु ने मन्दिर के दर्शन कर पूजा-अर्चना की तथा प्रदेश की प्रगति एवं खुशहाली के लिए प्रार्थना की। इस मौके पर डीजीपी अशोक कुमार, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, डीएम मयूर दीक्षित, पुलिस कप्तान आयुष अग्रवाल, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी केदारनाथ योगेंद्र सिंह रहे।

तीर्थ पुरोहितों के साथ समन्वय कर धाम के विकास कार्यों में लाएं तेजी : मुख्य सचिव ने तीर्थ पुरोहितों हेतु बनाये जा रहे आवासीय भवनों का निर्माण कार्य को शीर्ष प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। कहा कि अधिकारी, तीर्थ पुरोहितों के साथ समन्वय कर धाम के विकास कार्यों में और अधिक तेजी लाएं। साथ ही मुख्य चिकित्सालय कंट्रोल सेंटर, संगमघाट, मंदिर समिति का प्रशासनिक भवन, आस्थापथ आदि निर्माण कार्यों का निरीक्षण और धाम में बनाये जा रहे वाटर एटीएम के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए।

बद्रीनाथ मन्दिर

केदारनाथ के बाद बद्रीनाथ मन्दिर की व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे मुख्य सचिव डॉ एसएस संधु यात्रा की व्यवस्था जांची। यात्रा को  सुगम एवं सुदृढ़ बनाएं जाने और तीर्थ यात्रियों को भगवान बद्रीविशाल के दर्शन करने में कोई दिक्कत न आएं इस हेतु उन्होंने यात्रा व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया तथा मौके पर अधिकारियों जरूरी दिशा निर्देश दिये। मुख्य सचिव ने हेलिपैड, दर्शनी गेट, बस स्टैंड, अराइवल प्लाजा, लूप रोड शेष नेत्र व बद्रीश झील आदि का स्थलीय निरीक्षण किया । उन्होने पार्किंग की संख्या बढ़ाने तथा मशीनों की संख्या बढ़ाने के साथ साथ सर्वे की टीमें बढ़ाने के निर्देश दिए। पुनर्निर्माण कार्यों की प्रगति को लेकर परसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि अधिकांश निर्माण कार्य इसी सत्र में पूरे हो जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button